"जब पूरा शहर भारत पाकिस्तान फ़ाइनल का आनंद ले रहा था, तब हम शहर को साफ़ करने में व्यस्त थे-मैड

देहरादून के शिक्षित छात्र संगठन मेकिंग ए डिफ्फेरेंस बाय बीइंग दी डिफ्फेरेंस (मैड) ने रविवार के दिन शहर साफ़ करने का जिम्मा उठाया। मैड सदस्यों ने इस बार प्रिंस चौक के पास सफाई अभियान चलाया।शहरी विकास मंत्रालय ने 434 शहरों में दून 316 का स्थान दिया था और हम 29 राज्यों की राजधानियों में से 28 वें स्थान पर थे।
  ये निराशाजनक रैंकिंग सड़कों पर पड़े कचरे, खुली नालियों और सार्वजनिक शौचालयों की कमी के प्रत्यक्ष परिणाम हैं।रविवार की शाम करीब 30 छात्र और छात्राएं एस्ले हॉल के पास एकत्रित  हो कर प्रिंस चौक के पास पूरी टीम को दो समूहों में विभाजित कर  साफ़ सफाई में जुट गयी। 2 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद पूरे इलाके की सफाई की मैड सदस्यों ने कूड़े को इकठ्ठा किया और कूड़ेदान में डाला।
मैड सदस्या श्रेया ने कहा "जब पूरा शहर भारत पाकिस्तान फ़ाइनल का आनंद ले रहा था, तब हम शहर को साफ़ करने में व्यस्त थे।" अभिषेक ने कहा- "हालांकि मैं एक बड़ा क्रिकेट प्रशंसक हूं, मुझे इस सफाई अभियान के लिए आज का मैच छोड़ने का कोई अफसोस नहीं है क्योंकि हम यह अपने शहर, अपने देश के लिए यह कर रहे हैं।"
मैड 2011 से पर्यावण संरक्षण के लिए अभियान चलाता आ रहा है। इस अभियान में करन कपूर, शिप्रा, अभिषेक जाह्नवी, आदर्श, अनमोल, सौरभ डंडरियाल, राहुल गुरु, समीक्षा, आदि शामिल थे।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत