पुलिस ने दबोचा वाहन चोर गिरोह

देहरादून--रायपुर थाना क्षेत्र में बढ रही वाहन चोरियों पर संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद देहरादून के द्वारा एक टीम का गठन करते हुए सहायक पुलिस अधीक्षक, सदर, पुलिस उपाधीक्षक, डालनावाला, एस0ओ0जी0 व थाना रायपुर से एक टीम का गठन करते हुए वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के निर्देष दिये गये। । इस क्रम में एस0ओ0जी0 व रायपुर पुलिस के द्वारा कुछ संदिग्ध व्यक्तियों के मोबाईल नम्बरों की जानकारी की गयी । इसी दौरान अधोईवाला क्षेत्र से एक करिज्मा मोटर साईकिल के चोरी होने पर थाना रायपुर में मुकदमा अपराध संख्या 24/18 धारा 379 भा0द0वि0 पंजीकृत कर वाहन व चोरों की तलाश के प्रयास षुरू किये गये । 21-01-2018 को एस0ओ0जी0 को चोरी के वाहन व चोर के सम्बन्ध में कुछ जानकारी प्राप्त हुई कि चोर थानो के रास्ते देहरादून से भागने की फिराक में है। । जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए एस0ओ0जी0 व थाना रायपुर टीम के द्वारा थानो रोड पर सौडा पुल पर चैकिंग प्रारम्भ की गयी। इसी दौरान रायपुर रोड से एक बाईक सवार आते दिखाई दिया जो कि अचानक पुलिस को देखकर वापस मुडकर जाने का प्रयास किया गया जिससे संतुलन खोकर मोटर साईकिल सवार गिर गया ।
जिसको पकडकर पूछताछ की गयी जिसमें गिरफ्तार व्यक्ति के द्वारा अपना नाम सलीम पुत्र मो0 इदरीष मूल निवासी- ग्रा0 कल्हेड़ी, पो0- अलीपुर हिडदा थाना नजीबाबाद, बिजनौर उत्तर प्रदेश उम्र- 21 वर्ष बताया तथा उक्त वाहन को चोरी का होना बताया । वाहन के इंजन नम्बर, चेसिस नम्बर व वाहन संख्या का मिलान करने पर उक्त वाहन का थाना रायपुर में पंजीकृत मु0अ0स0 24/18 धारा 379 भा0द0वि0 में चोरी गये वाहन करिज्मा के नम्बर से मिलान होना पाया गया । पकडे गये अभियुक्त के द्वारा मौके पर पूछताछ के दौरान 02 अन्य वाहन जो कि अभियुक्त के द्वारा जैन प्लाट में एक खडहर में झाड़ियों में छुपा कर रखा गया था बरामद कराया गया अभियुक्त के द्वारा बरामद कराये गये उक्त दोनो वाहनों के सम्बन्ध में थाने पर कोई मुकदमा पंजीकृत न होने के फलस्वरूप उक्त दोनो वाहनों को 41/102 सी0आर0पी0सी0 के तहत कब्जे पुलिस लिया गया । अभियुक्त को गिरफ्तार कर थाने पर विस्तृत पूछताछ की गयी तो अभियुक्त के द्वारा कुल 7 वाहनों का चोरी करना स्वीकार किया तथा चोरी किये गये वाहनों को माजरी, भानियावाला देहरादून में मोटर साईकिल रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाले मो0 अहमद जिसकी दुकान अहमद आटो रिपयेरिंग के नाम से मंगल पेट्रोल पम्प के पास है को चोरी के वाहन बेचना बताया गया
अभियुक्त सलीम की निशानदेही पर अहमद की दुकान से 02 मोटर साईकिल जिसमें से 01 वाहन जिसके सम्बन्ध में थाना रायपुर में मु0अ0स0 20/18 धारा 379 भा0द0वि0 पंजीकृत है का होना पाया गया शेष वाहन के सम्बन्ध में पूछने पर अभियुक्त अहमद के द्वारा 02 वाहन जिसमें 01 स्पेलन्डर मो0स0 जिसका नम्बर यू0के0 07 बी0ए0 6236 व 01 अन्य वाहन कबाड़ी का काम करने वाले जहीर अहमद को बेचना बताया अभियुक्त अहमद की निशानदेही पर कबाड़ी जहीर अहमद की कबाड की दुकान से 01 वाहन जो कि अभियुक्त सलीम द्वारा चोरी करना तथा अभियुक्त अहमद द्वारा कबाड़ी को बेचना बताया दूसरे वाहन स्पेलन्डर के सम्बन्ध में पूछने पर कबाडी द्वारा उक्त वाहन को काट कर अन्य कबाड के साथ आगे बेच देना बताया तथा उक्त स्पेलन्डर वाहन के दोनो पहिए जो कि बेचने के लिए रखे थे बरामद कराये गये ।अभियुक्त सलीम के द्वारा पूछताछ के दौरान बताया गया कि उसके पास एक   होन्डा मो0सा0 गाडी की चाबी थी जो कि उन वाहनों में आसानी से लग   जाती थी जिनके लाँक खराब होते थे। एक दिन सुनसान में खडी एक   बाईक   में चाबी लगाई तो उसका लाँक खुल गया और स्टार्ट भी हो गयी जिसे   उसके द्वारा   चोरी कर अहमद को बेच दिया गया जिसके एवज में उसको   5000/- रूपये   मिल गये जिससे उसे पैसों का लालच हो गया तथा   उसके द्वारा सुनसान मे खडे इस प्रकार के वाहनो को चोरी कर बेचना शुरू कर दिया गया ।पुलिस टीम सहायक पुलिस अधीक्षक, निहारिका भट्ट- प्रभारी एस0ओ0जी0, पुलिस उपाधीक्षक, जया बलूनी, क्षेत्राधिकारी डालनवाला- निरीक्षक, हेमेन्द्र सिंह नेगी, थानाध्यक्ष रायपुर- व0उ0नि0 मनोज रावत, उ0नि0 राहुल कापड़ी, का0 विजय, का0 नरेन्द्र, का0 महेष थाना रायपुर ।
- एस0ओ0जी0 प्रभारी, पी0डी0 भट्ट, का0 ललित, का0 राजीव, का0 देवेन्द्र, का0 अरूण का0 अमित, का0 प्रमोद, का0 चालक विपिन राणा।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत