देहरादून होगा अतिक्रमण मुक्त शहर-शहरी विकास मंत्री

देहरादून -प्रदेश के शहरी विकास, आवास, राजीव गाँधी शहरी आवास, जनगणना, पुनर्गठन एवं निर्वाचन मंत्री मदन कौशिक ने विधान सभा सभागार में देहरादून को स्मार्ट एवं माॅडल सिटी बनाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कहा कि अतिक्रमण किसी कीमत पर बर्दास्त नहीं होगा। अतिक्रमण मुक्त अभियान में पूरी ईमानदारी और निष्पक्षता रखी जायेगी। मंत्री मदन कौशिक ने कहा युद्ध स्तर पर कार्य किये जायें। जहाँ आवश्यकता हो वहाँ दिन-रात कार्य किये जायें। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि 2 नोडल अधिकारी द्वारा  सेक्टर वार टीम के कार्यों की समीक्षा की जाये।
इसके लिए को-आर्डिनेट टीम और व्टसएप ग्रुप का सहारा लिया जाय। बैठक में निर्देश दिया गया कि नगर आयुक्त टीम गठन कर बाहर पड़े समान को जब्त कर नगर निगम में रखें। वेंडिग जोन का पालन सुनिश्चित किया जाय। सड़क पर कूड़ा रखने की प्रथा समाप्त की जाय। राजधानी की सड़कों को साफ रखा जाय। भवन समाग्री को सीज किया जाय। एसपी ट्रैफिक को पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। इसके लिए होमगार्ड देख लें कि कोई गाड़ी सड़क पर न रहे। आटो, विक्रम और प्राइवेट वाहनों को अनिवार्य रूप से पार्किंग में ही गाड़ी रखनी होगी। सफेद व पीला रेफलेक्टर पेंट से पार्किंग, सेन्टर लाईन, डाइगनल पार्किंग, जेब्रा क्रासिंग, फुटपाथ का चिन्हीकरण किया जाय। यह जिम्मेदारी एमडीडीए, लो0नि0वि0 और पुलिस विभाग की होगी। जिलाधिकारी और एसएसपी को निर्देष दिया गया कि प्रतिदिन माॅडल रोड का भ्रमण करें। बैठक में कहा गया कि सरकार शहर को अतिक्रमण मुक्त रखेगी। इसके लिए अभी तक जनता का सहयोग मिला है और आगे भी मिलता रहेगा। देहरादून एक माॅडल सिटी के रूप में सामने आयेगा। जिससे अन्य जनपद भी अतिक्रमण मुक्त शहर के लिए प्रेरित होंगे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी एस.ए. मुरूगेशन, एसएसपी. निवेदिता कुकरेती, उपाध्यक्ष एमडीडीए आशीष श्रीवास्तव, सचिव एमडीडीए पीसी दुमका, नगर आयुक्त विजय जोगदण्डे, लोनिवि, विद्युत विभाग के अधिकारी सहित महत्वपूर्ण प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। 

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत