युवाओं की दशा और दिशा विषय पर छात्रों ने अपने विचार रखे

देहरादून: मानवाधिकार संरक्षण समिति और सजग इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में चल रहा राष्ट्र स्तरीय युवा संवाद का आज से द्वितीय चरण संत कबीर अकैडमी स्कूल मियावाला, केंद्रीय विद्यालय आई0आई0पी0 मोहकमपुर और विवेकानंद स्कूल जोगीवाला देहरादून से हुआ प्रारम्भ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ समिति के अध्यक्ष ललित मोहन जोशी के देश भक्ति से औत प्रोत विचारों से हुआ युवाओं के द्वारा भी युवा संवाद को लेकर काफी उर्जा और उत्साह देखने को मिला, ललित जोशी ने बताया कि उक्त कार्यक्रम प्रदेश में विगत 7 वर्षों से चल रहे है जिसमे प्रदेश के 1500 से अधिक विद्यालयों में 5 लाख से अधिक छात्र छात्राओं को इस मुहीम में जोड़ा गया।इस वर्ष भी यह कार्यक्रम 2 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ जो आगामी 31मार्च  जनवरी 2018 तक पूरे प्रदेश और दूसरे राज्यों में चलेगा। जिसमे इस वर्ष 3 लाख युवाओं को इस मुहीम में जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम में आज  युवाओं ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग किया और नशे और समाज से जुड़े  युवाओं की दशा और दिशा, आतंक का हथियार नशा एवं उत्तराखण्डं और देश के संतुलित विकास के लिए जल, जंगल, जमीन, जन , शिक्षा , स्वास्थ्य , परिवहन, पलायन, सुशासन, कानून व्यवस्था, नशाखोरी, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के विषय पर अपने विचार रखे. इस कार्यक्रम में संत कबीर अकेडमी के प्रधानाचार्य एस.के.सिंह और केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्या और विवेकानंद के प्रधानाचार्य ए0के0सिंह ने छात्र छात्राओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से चर्चा की और इसी कड़ी में कॉलेजों के शिक्षकों  सहित अनेक छात्र छात्राओं जिसमे सुजाता अनुराधा,आराधना कुनियाल,ऋतिक शाह, अनुज रावत, मानसी बजाज ने उपरोक्त बिषयों पर अपने विचार रखे. कार्यक्रम के समापन के अवसर पर प्रतिभाग करने वाले विशिष्ठ 10 बच्चों को समिति के माध्यम से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में तीनों विद्यालयों के प्रधानाचार्य और सजग इंडिया टीम के कोडिनेटर सुभाष बिजल्वाण, रामसिंह, दीपक डसीला, और शिक्षक नेहा खुगशाल,बीना रावत, योगेंद्र बिष्ट, सुधीर रावत, अनिल चंद्रा, पूजा नेगी, सुमित रावत, चेतना सेमवाल दीप्ति तिवारी, नीलाम रावत सहित आदि लोगों ने उपरोक्त विषय में अपने विचार रखे।
इस दौरान कार्यक्रम में लगभग 2000 से अधिक  बच्चों ने व्यशनमुक्त एवं स्वच्छ भारत बनाने की प्रतिज्ञा ली और मानवाधिकार समिति की सदस्यता भी ग्रहण की।


Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत