शिक्षक दिवस पर हमें अपने गुरूजनों के प्रति कृतज्ञता व आभार प्रकट करने का अवसर देता है- राज्यपाल

देहरादून-राज्यपाल डा कृष्ण कांत पाल व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर समस्त शिक्षकों को बधाई दी है। पूर्व राष्ट्रपति व भारत रत्न डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देते हुए राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा कि डाॅ. राधाकृष्णन एक महान शिक्षाविद्, दार्शनिक, नीतिज्ञ, गहन चिंतक, कुशल वक्ता व महान मानवतावादी विचारक थे। उनकी जयंती को समर्पित ‘शिक्षक दिवस  हमें अपने गुरूजनों के प्रति कृतज्ञता व आभार प्रकट करने का अवसर देता है।
शिक्षक देश व समाज के शिल्पकार हैं। बच्चों को संवार कर, उन्हें सभ्य नागरिक बनाकर, शिक्षक वस्तुतः देश व समाज को संवारने का काम करते हैं। राज्यपाल ने शिक्षकों से सांस्कृतिक व नैतिक मूल्यों की शिक्षा पर विशेष बल देने का आह्वान किया है।वही मंगलवार 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राजभवन के प्रेक्षागृह में राज्यपाल डाॅ कृष्ण कांत पाल द्वारा राज्य के विद्यालयों के 28 शिक्षकों को ‘गवर्नर्स टीचर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत व शिक्षामंत्री  अरविंद पाण्डेय विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। गवर्नर्स अवार्ड के लिए प्रत्येक जनपद से 02 शिक्षकों का चयन किया गया है जिनमें 01 शिक्षक माध्यमिक शिक्षा तथा 01 शिक्षक बेसिक शिक्षा से चयनित है। जबकि 2 संस्कृत शिक्षकों का चयन राज्य स्तर पर किया गया है।  ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई दी है। शिक्षक दिवस पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा है कि विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण कर उन्हें योग्य नागरिक बनाने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है।शिक्षक सही मायनों में राष्ट्र निर्माता होते हैं। योग्य शिक्षक संसाधनों की कमी को भी पूरा कर सकते है। सुदृढ़ शिक्षा प्रणाली मजबूत राष्ट्र की आधारशिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के परिप्रेक्ष्य में शिक्षकों से विशेष अपेक्षाएं है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन का स्मरण करते हुए उन्हें अपनी भाव भीनी श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में आधुनिक शिक्षा को प्रभावशाली ढंग से कार्यान्वित करने हेतु शिक्षकों से विशेष प्रयास करने की भी अपेक्षा की है।  मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में शिक्षकों से सम्पूर्ण साक्षरता के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी बढ़ चढ़ कर कार्य करने का आह्वान किया है।उल्लेखनीय है कि 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सचिवालय से वीडियो  कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य भर के शिक्षको से सीधा संवाद करेंगे। इससे पूर्व उन्होंने राज्य भर के स्कूली छात्र-छात्राओं से भी वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये संवाद किया था तथा विभिन्न मुद्दों पर उनके विचार, समस्याएं तथा सुझावों पर चर्चा की थी।  

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत