27 अप्रैल को सुबह खुलेंगे बदरीनाथ मंदिर के कपाट

  नरेंद्रनगर – वसंत पंचमी के अवसर पर आज बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि नरेंद्रनगर स्थित राज दरबार में तय की गई। गौरतलब है कि बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि वसंत पंचमी के अवसर पर नरेन्द्रनगर स्थित राज दरबार में राजा मनुजेंद्र शाह की जन्म कुंडली देखकर तय की जाती है। इस यात्रा काल में मंदिर के कपाट 27 अप्रैल को प्रातः 7:10 पर गुरुपुष्य योग में खोले जाएंगे।12 अप्रैल को गाड़ू घड़ा तेल कलश यात्रा होगी।


बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने पर ज्योतिष्पीठ पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य अनंत श्रीविभूषित  अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ने भी सभी सनातन धर्मावलंबियों को शुभकामनाएं प्रेषित की ।  उन्होंने कहा कि भगवान बदरीविशाल की कृपा से आगामी 27 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली धाम यात्राएं  निर्विघ्नं  संपन्न होगी । ज्योतिष्पीठ की ओर से इस विशेष उपलक्ष्य में उपस्थित शंकराचार्य के शिष्य ज्योतिर्मठ के प्रभारी ब्रह्मचारी मुकुंदानंद ने बताया कि दूरभाष पर बदरीनाथ मंदिर के  धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल और बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष ने भी ज्योतिष्पीठ के शंकराचार्य  से आशीर्वाद लिया और उन्हें बदरीनाथ आने का आमंत्रण दिया ।

इसके अलावा राजा मनुजेंद्र शाह को बदरीनाथ आने पर ज्योतिर्मठ आने का आमंत्रण दिया।इस अवसर पर बदरीनाथ मंदिर  के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूरी, राजा मनुजेंद्र शाह , राजमाता लक्ष्मी शाह , धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, उपाध्यक्ष किशोर पवार , मुख्यकार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह,  सदस्य श्रीनिवास पोस्ती, आशुतोष डिमरी, भास्कर डिमरी, प्रदीप सेमवाल,  शिवानन्द उनियाल, प्रवीण नौटियाल के अलावा डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी और पुजारी उपस्थित थे ।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत