राज्यपाल ने महिला बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

देहरादून—राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित उत्तराखण्ड महिला बाईक रैली 2019 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर शहीदों को भी नमन किया।राज्यपाल ने महिला बाईक रैली आयोजित करवाने के लिए त्रिलोक सोसाइटी व द ढाल सोसाइटी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाईक रैली चलाकर बेटियां न केवल सबको रोमाचित करेगी बल्कि यह भी बताएगी कि हम किसी से कम नही है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला बाईकर्स के साथ ही उत्तराखण्ड की उन सभी आत्मनिर्भर व जुझारू महिलाओं को भी बधाई व शुभकामनाएं है जिन्होने पूरे देश में महिला सशक्तिकरण का सशक्त संदेश दिया है।
पहले जिन कार्यो में मात्र पुरूषों का एकाधिकार माना जाता था आज महिलाएं उनमें कही भी पीछे नही है। राज्यपाल ने कालिदास विद्योत्तमा संवाद का उदाहरण देते हुए कहा कि प्राचीन काल में भी महिलाओं को विद्वत सभा में बराबरी का स्थान मिलता था। राज्यपाल ने कहा कि हमें अपनी बेटियों के व्यक्तित्व को पहचानना होगा। दहेज जैसी कुप्रथा के कारण महिलाओं के व्यक्तित्व को कम से कम आंका जाने लगा। राज्यपाल ने सभी अभिभावकों से आह्वाह्न किया कि वह अपनी बेटियों के व्यक्तित्व व प्रतिभा को पहचाने तथा वह जो करना चाहती है उसे करने दे। राज्यपाल ने कहा कि महिलाओं के व्यक्तित्व के विकास के लिए बहुत से आयोजन करने होंगे। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं अच्छी नागरिक बनने के साथ-साथ पारिवारिक जिम्मेदारियां भी अच्छी तरह से पूरा कर रही है। महिलाएं आत्मविश्वास से भरपूर रहे। महिलाओं की कार्यक्षमता, बुद्धिमता व आत्मनिर्भरता के कारण ही ईश्वर सदैव उनके साथ है। बिना किसी प्रलोभन में आए अपनी शक्ति को पहचाने। अपने स्वाभिमान को बनाए रखे। महिला होने के गर्व को बनाए रखें । जीवन में कठिनाइयां बहुत आएगी उनसे घबराए नही।  
    राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि महिलाएं अपना लक्ष्य निर्धारित करे तथा उसे पूरा करे। महिलाओं को अपनी लड़ाई स्वयं लड़नी है। बेटियां अपने माता-पिता का विश्वास, सलाह व आर्शीवाद लेकर जीवन में आगे बढे़। जीवन में समन्वय, संतुलन व तालमेल बनाकर चले। जीवन में आगे बढ़ने के लिए अभिभावकों व परिवार का सहयोग व स्नेह आवश्यक है। लगभग 200 महिला बाइकर्स की इस रैली का प्रारम्भ बिन्दु राजभवन व समापन बिन्दु हरिद्वार रोड स्थित नेचर वैली था।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत