मुख्यमंत्री ने माउण्ट एवरेस्ट पर्वतारोहण दल को रवाना....

देहरादून-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  पुलिस लाईन रेसकोर्स देहरादून में आईजी  संजय गुंज्याल के नेतृत्व में पुलिस विभाग के 15 सदस्यों के दल को माउण्ट एवरेस्ट पर्वतारोहण अभियान-2018 का फ्लैग आॅफ कर रवाना किया।मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने माउण्ट एवरेस्ट के लिए रवाना होने वाले पुलिस दल को शुभकामनाएं दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पुलिस का यह दल निश्चित रूप से एवरेस्ट की चोटी तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि हिमालय साहित्यकारों, पर्यावरणविदों, भूगोलविदों एवं पर्वतारोहियों सबके लिए कोतुहल का विषय रहा है। उन्होंने कहा कि माउण्ट एवरेस्ट के पर्वतारोहण दल को धैर्य एवं हिम्मत के साथ सिर्फ एक लक्ष्य को लेकर आगे  बढ़ना होगा।
 मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि एवरेस्ट पर्वतारोहण के दौरान दल को अनेक अनुभव प्राप्त होंगे, जो आने वाले समय में पर्वतारोहियों के लिए उपयोगी साबित होंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य करना मुश्किल नहीं  है। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज एवं उत्तराखण्ड पुलिस के ध्वज के साथ दल को देहरादून से रवाना किया ।पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का ऐसा पहला राज्य है जहां की पुलिस का दल एवरेस्ट के पर्वतारोहण के लिए जा रहा है। उन्होंने कहा कि एवरेस्ट पर्वतारोहण के बाद उत्तराखण्ड पुलिस का मनोबल बढ़ेगा। दुर्गम क्षेत्रों एवं कठिन परिस्थितयों में कार्य करने के लिए उत्तराखण्ड पुलिस को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जनहित में जोखिम उठाना वर्दीधारी संगठनों का दायित्व है।भागीरथी दो एवं सतोपंथ के साथ ही हिमालय की कई अन्य चोटियों को फतह करने के पश्चात उत्तराखंड पुलिस हाई एल्टीट्यूड सर्च एंड रेस्क्यू टीम ने अपना अगला लक्ष्य सागरमाथा को चुना है एवरेस्ट की चोटी पर अपने कदमों की धमक को गूँजाने एवं हिंदुस्तान के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ ही उत्तराखंड पुलिस के ध्वज को  दुनिया की सबसे ऊँची चोटी पर फहराने के लिए  आज पर्वतारोही दल रवाना हुआ।उत्तराखण्ड पुलिस माउन्ट एवरेस्ट अभियान दल की कमान  लीडर प्रथम  संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक एसडीआरएफ एवं डिप्टी लीडर अभियान दल  नवनीत सिंह, उपसेनानायक एसडीआरएफ, के सशक्त हाथों में रहेगी।  दोनों ही अधिकारियो के द्वारा संतोपंथ एवं भागीरथी मिशन के दौरान पूर्व में भी  इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया गया था।
थर्ड इन कमाण्ड- रवि चौहान लीडिंग फायर मैन रहेंगे।पर्वतारोही के अन्य सदस्य है निरीक्षक  संजय उप्रेती. उपनिरीक्षक ना0पु0 सतीश शर्मा. उपनिरीक्षक ना0पु0  मनोज सिंह रावत. लीडिंग फायर मैन रोशन कोठारी. का0 89 ना0पु0 सूर्यकांत उनियाल. का0 260 ना0पु0  विरेन्द्र प्रसाद काला. का0 282 ना0पु0  मनोज जोशी. का0 163 ना0पु0 विजेन्द्र कुडियाल. फायर मैन 588 योगेश रावत. फायर मैन 591 प्रवीण सिंह. का0 558 ना0पु0  सुशील कुमार
. का0 4219 श्री दिगम्बर सिंह उक्त पर्वतारोहण/प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले सदस्यों द्वारा पूर्व में भी वर्ष 2015 में भागीरथी (6512मी.), माउण्ट कालिन्दी (6100मी.), कुल्लू पुमोरी (6575मी.), श्रीकण्ठ (6133मी.), डी.के.डी. (5670मी.) एंव 2017 में सतोपंथ (23263 फीट/7075 मीटर आदि चोटियों पर सफलतापूर्वक आरोहण किया जा चुका है।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव  ओम प्रकाश, प्रमुख सचिव  राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव  आनन्द वर्द्धन, सचिव अमित नेगी, एडीजी अशोक कुमार,  आर.एस.मीणा,  बी.विनय कुमार एवं पुलिस के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत