एमबीए पास युवक आर्थिक तंगी की वजह से बना चोर

देहरादून – थाना डालनवाला पर पीड़िता रजनी जोशी पत्नी अभय जोशी निवासी- 06, जागृति एन्क्लेव, सहस्त्रधारा रोड़ ने  प्रार्थना पत्र दिया गया कि स्कूटी पर सवार एक अज्ञात व्यक्ति ने मुझे धक्का देकर मेरा पर्स छीन लिया जिसमें 40,000 रु0 नगद, One Plus मोबाइल फोन, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड एसबीआई, पीएनबी, ऑफिस आईडी कार्ड, घर की चाबी, हेल्थ कार्ड व डी0एल0 था। प्राप्त प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना डालनवाला पर तत्काल मु0अ0सं0- 137/2023 धारा- 356 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।


 पुलिस टीम ने घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरों को देखा। सीसीटीवी फुटेजो को देखने के बाद पुलिस को संदिग्ध व्यक्ति के हुलिये के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई, स्थानीय मुखबिरों से जानकारी करने पर एक नाम प्रकाश में आया, जिसकी गिरफ्तारी  पुलिस द्वारा सभी संभावित स्थानों पर दबिश दी गई। 05 जुलाई 23 की रात में पुलिस टीम ने मुखबिर खास की सूचना पर चैकिंग के दौरान दिलाराम से आगे न्यू कैन्ट रोड पर वाहन संख्या UK07BY-0389 स्कूटी के साथ  संधि  व्यक्ति को पकड़ा गया । पकडे गये व्यक्ति से उसका नाम पता पूछा तो उसके द्वारा अपना नाम मयंक आहूजा पुत्र स्व0 सुभाष चन्द आहूजा निवासी- म0नं0 713/708 गली नं0- 4, राजेन्द्र नगर, थाना कैन्ट, जनपद देहरादून, उम्र 33 वर्ष बताया।मयंक  की तलाशी लेने पर उसके पास से तीन मोबाइल फोन अलग-अलग कम्पनी के (One Plus मोबाइल फोन रंग काला, Samsung रंग आसमानी-नीला व Oppo रंग सफेद ) तथा एक पर्स, जिसके अन्दर आर0सी0, पेनकार्ड, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड व कुल 870/- रुपये नगद बरामद हुये। अभियुक्त से सख्ती से पूछताछ करने पर उसके 3 जुलाई 23 को राजपुर रोड़ पर एक महिला से पर्स छिनना तथा  ONE PLUS मोबाइल फोन का घटना से सम्बन्धित होना बताया गया। अभियुक्त को मौके से गिरफ्तार किया गया। 

  पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि व राजेन्द्र नगर गढ़ी कैन्ट का रहने वाला है । तथा उसके द्वारा सिक्किम मनीपाल यूनिर्वसिटी से ऑनलाइन एमबीए किया गया है। मेरे पिताजी का देहांत वर्ष 2006 में हो गया था वर्तमान में मेरे घर में मैं और मेरे माता जी रहती हैं। वर्ष 2021 मेरी शादी हुई थी पर शादी के 04 माह बाद से ही परिवारिक मतभेद के कारण मेरी पत्नी अपने मायके में रह रही है जो अब तक मेरे घर नहीं आई है। मेरी पत्नी द्वारा मेरे खिलाफ तलाक का केस कोर्ट में डाल रखा है, जिस कारण मेरा कोर्ट कचहरी आना-जाना एवं वकील की फीस आदि के चक्कर में काफी खर्चा व उधारी हो गई थी । जिस कारण मै काफी आर्थिक तंगी में चल रहा था इससे निजात पाने के लिए 03 जुलाई 23 को मैं अपने घर से चलकर पंजाब नेशनल बैंक एश्लेहॉल में अपनी स्कूटी संख्या UK07BY-0389 स्कूटी से आया और मेरे दिमाग में बैक से पैसे निकालने वाले किसी व्यक्ति को लूटने की योजना चल रही थी घटना को करने से पहले मैने अपनी पहचान छुपाने के लिए  अपनी स्कूटी की नंबर प्लेट के बाहर A/F की प्रिन्ट कॉपी चिपका दी, ताकि मेरी गाड़ी का नंबर किसी को पता ना चल सके और सर पर हेलमेट और मुंह में मास्क लगा लिया। इस दौरान एक महिला अपने कंधे पर पर्श लटकाए हुए बैंक के अंदर गई तो मैं भी उसके पीछे-पीछे बैंक में चला गया तथा सीसीटीवी कैमरे से बचते हुए मास्क व हेलमेट पहने बैंक के बीचों- बीच बैंच पर बैठ गया । जब उस महिला ने कैश काउंटर से नगदी ली तो मैं उससे पहले बैंक के गेट से बाहर आकर अपनी स्कूटी में बैठकर उसका इंतजार करने लगा और जैसे ही वह बैंक से बाहर निकल कर विक्रम में बैठी तो मैं भी उसी के पीछे-पीछे राजपुर रोड पहुंच गया। जैसे ही वह महिला राजपुर रोड पर विक्रम से उतरी मैने मौका देखकर उसे धक्का देकर नीचे गिरा दिया और उसके कंधे पर टगा पर्स छिन कर अपनी स्कूटी से वहां से फरार हो गया आगे जाकर मै कैनाल रोड की ओर आर्य नगर, सर्वे चौक होते हुए अपने घर वापस आ गया । मैंने उसी दिन इस पर्स से मिले ₹35000 में से 500 के नोट कुल ₹17000 एटीएम मशीन कौलागढ़ रोड राजेंद्र नगर पीएनबी एटीएम से तथा 100 और 200 के पुराने नोट कुल ₹18000 बैंक में जाकर अपने बैक खाते में जमा किए थे। उसके बाद मैं अपने घर चला गया था फिर मैंने कल  04 जुलाई 23 को अपने खाते से ₹5000 अपने दोस्त के खाते में ट्रांसफर किए थे जो मैंने उसके उधार देने थे। पकड़े गये अभियुक्त मयंक आहूजा उपरोक्त से बरामद माल के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में धारा 356 भादवि से धारा 392 भादवि में तरमीम किया गया तथा धारा 411 भादवि की बढ़ोत्तरी की गयी है। साथ ही अभियुक्त के बैक खाते को फ्रिज किया गया है। 




Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत