डाकघरों में लोगों की लंबी लाइन लगी खाता खुलवाने को कारण पढ़ें

देहरादून – वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने जब से विश्व में हंगामा मचाया है और सारी अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है ऐसे ही भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है लोगों के कामकाज ठप हो गए है। तो वही बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां और छोटे-मोटे लघु उद्योग भी बंद हो गए हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक सहायता दी हैं। इस आर्थिक पैकेज का लोगों ने अपने अपने हिसाब से अनुमान लगा लिया हैं। ऐसे ही एकाएक भ्रम का माहौल कुछ दिनों से देहरादून में भी फैला हुआ है।
मजदूर और गरीब वर्ग के लोगों ने डाकघरों में अपने खाते खुलवाने के लिए लंबी लंबी लाइनें लगी हुई हैं। यह खाता ₹100 देकर खुल रहा है ऐसे ही एक पोस्ट ऑफिस का यह नजारा है जहां सुबह 7:00 बजे से ही लंबी लाइन लगी हुई थी खाता खुलवाने के लिए हमने भी लोगों से कुछ लोगों से बात की और जानना चाहा कि आखिर यकायक क्यों लोग पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना शुरू कर रहे  हैं। तो कुछ महिलाओं ने बताया कि हमें जानकारी मिली है कि सरकार ने जो आर्थिक पैकेज घोषित किया है गरीबों के लिए वह इसी खाते में आयेंगा और जिनका खाता पोस्ट ऑफिस में होगा उनके खाते में आ जाएगा। ऐसे ही कई लोगों ने इस बारे में कहां तो हमने पूछा क्या आपके पास जनधन अकाउंट नहीं हैं। तो इस बारे में वह चुप हो गए और कुछ नहीं कहा ऐसे ही एक  जूता ठीक करने वाले व्यक्ति से बात की उसने कहांकि मैं सुबह से ही पोस्ट ऑफिस के प्रांगण में बैठा हुआ हूं खाता खुलवाने के लिए तो उसे जब हमने पूछा कि क्या तुम्हारा जन धन अकाउंट नहीं हैैं। तो उसने कहा नहीं बाबूजी हमने कभी खाता खुलवाने का सोचा ही नहीं लेकिन अब जब लोगों से सुना कि पोस्ट ऑफिस में जिसका खाता होगा उसको सरकार पैसा देगी तो इसलिए हम खाता खुलवाने के लिए आ गए आज हम अपने काम पर भी नहीं गये किया करें और सुबह से यहां बैठे  
    हुए हैं। इतने लोग खाता खुलवाने के लिए आये पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर से जानकारी लेने की कोशिश की  क्या यह बात सही है कि लोगों के खाते में सरकार पैसा डाल रही है पोस्ट मास्टर साहब ने कहा कि ऐसा तो कोई आदेश नहीं हैं। लेकिन सुना है कि बिहार सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस के खाते पर पैसे डालने की बात कही हैं। आप यह बात कितनी सही है इस बारे में हमें नहीं पता हमें तो अपने पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने हैं सोहम किसी को मना नहीं कर सकते खाता खुलवाने के लिए क्यों लेकिन आज सर्वर डाउन है और क्यूआर कोड कार्ड भी हमारे पास खत्म हो गए हैं इसलिए आज खाता खोलने का काम नहीं हो सका जिसके कारण इतनी लंबी लाइन लगी हुई है हमने इन्हें कहा था कि सोमवार को आकर खाता खुलवा लेना लेकिन यह है लोग मानने को तैयार नहीं है और यहां पर बैठे हुए हैं हमने इन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करने को कहा तो यह लोग समझ नहीं रहे हैं और एक झुंड में इकट्ठे हो रखे हैं तो यह अफवाह का बाजार कहां से उड़ा और गर्म हुआ कि पोस्ट ऑफिस में केंद्र सरकार पैसे डालेगी।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत