पुलिस ने दुग्ध व्यापारी पर हमला करने वाले शातिरओं को दबोचा

देहरादून–धुलकोट में जंगल के पास दूध का कारोबार करने वाले युवक पर लूट के इरादे से दो मोटर साइकिल सवार युवकों द्वारा फायर की।जिसमें दुग्ध कारोबारी गम्भीर रूप से जख्मी हो गये।इस सूचना पर प्रेमनगर पुलिस द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया गया तथा घायल अंकित को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया।  घटना के सम्बन्ध में पीडित के चाचा देवेन्द्र रावत की ओर से दी गयी तहरीर के आधार पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। मौके पर घटनास्थल से पुलिस ने दो खोखा राउण्ड बरामद किये गये। प्रेमनगर क्षेत्रान्तर्गत दिन दहाडे हुई इस घटना की संवेदनशीलता के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा तत्काल पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी नगर के नेतृत्व में 08 अलग-अलग टीमों का गठन कर प्रत्येक टीम को अलग-अलग टास्क देकर रवाना किया गया। गठित टीमों द्वारा पूर्व में लूट व डकैती के कृत्यों में संलिप्त अभियुक्तों के सम्बन्ध में जानकारी व अन्य टीमों द्वारा आस-पास के संदिग्ध व्यक्त्यिों के सत्यापन व सदिंग्ध वाहनों की चैकिंग प्रारम्भ की गयी।
घटना के अनावरण के लिए पुलिस टीम द्वारा सेलाकुई, सहसपुर व विकासनगर क्षेत्र के सभी दुग्ध कारोबारियों की सूची तैयार की गयी तथा ऐसे दुग्ध व्यापारियों को चिन्हित करने का प्रयास किया गया जो इस प्रकार की घटना को अंजाम दे सकते हैं। इसी क्रम में थाना प्रेमनगर में नियुक्त कां0 केसर मुस्तफा जैदी व कां0 अमित को मुखबिर से सूचना मिली कि देवदत्त नाम के दुग्ध व्यापारी से जुडे दो व्यक्तियों मंजीत एवं रोहित द्वारा उक्त घटना को अंजाम दिया गया है।  प्रेमनगर में हुई घटना को अंजाम देने वाले दोनो व्यक्ति, अपने एक अन्य साथी मोहित के प्रेमनगर क्षेत्रान्तर्गत विंग नं0 - 07 में स्थित घर पर रूके हैं। तथा किसी अन्य घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। जिस पर पुलिस टीम द्वारा उक्त स्थान पर दबिश देकर मौके से मंजीत गोलिया उर्फ जाट पुत्र सुभाष चन्द्र, निवासी: ग्रा0 फुरकास घिरान, थाना गनोर, जिला सोनीपत, हरियाणा उम्र 29 वर्ष, हाल पता-  जमनपुर देहरादून। रोहित पटेल, पुत्र रमेश पटेल निवासी: महावीर कालोनी निकट रेलवे स्टेशन पानीपत, थाना सिटी पानीपत, हरियाणा, उम्र 20 वर्ष, हाल पता उपरोक्त। मोहित कुमार पुत्र सुरेश कुमार, निवासी: मकान नं0 115 ई, पुराना पोस्ट आफिस, प्रेमनगर,  उम्र 29 वर्ष,देवदत्त पुत्र मान सिंह निवासी: मकान नं0 103 डाक्टर गंज थाना विकासनगर, देहरादून, उम्र 26 वर्ष को हिरासत में लिया गया, जिनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त पिस्टल मय कारतूस, मोटर साइकिल व 01 डटसन कार बरामद हुई ।
 पूछताछ में अभियुक्त मंजीत जो गिरोह का सरगना हैैं।ने  बताया गया कि मैं और रोहित पूर्व में कई मुकदमों में जेल जा चुके हैं। जेल से छूटने के बाद मैं और रोहित विकासनगर में आकर रहने लगे। मैं काफी समय से यहां रह रहा हूं। तथा विकासनगर, सहसपुर, सेलाकुई आदि क्षेत्रों के सभी दूध कारोबारियो को जानता हूँ। इसी बीच मेरी पहचान देवदत्त नाम के व्यक्ति से हो गयी, जिसकी विकासनगर में अपनी डेयरी है। मेरे द्वारा प्रेमनगर क्षेत्र में पुराने पोस्ट आफिस के पास कुछ समय के लिये एक होटल खोला गया था,  जिसमें मोहित व देवदत्त का आना-जाना था,  जिससे वो मेरे अच्छे मित्र हो गये थे। होटल के कारोबार में नुकसान होने पर मेरे द्वारा होटल का कारोबार छोड दिया गया, उसके पश्चात मैने  रोहित, देवदत्त व मोहित के साथ मिलकर दूध कारोबारियों को लूटने का प्लान बनाया क्योकि देहरादून में दूध सप्लाई की गाडियां सेलाकुई, सहसपुर तथा विकासनगर क्षेत्र से आती थी तथा वापसी में अच्छा पैसा कलेक्शन कर लाती थी,  जिसमें केवल वाहन चालक ही रहता था। दीपावली के समय दूध की मांग अधिक होने से दुग्ध विक्रेता दूध की सप्लाई अधिक मात्रा में करते हैं तथा कलेक्शन का सारा पैसा दीपावली के बाद ले जाते हैं। प्लान के अनुसार हमने रैकी कर परम डेयरी के चालक अंकित को चिन्हित कर उसे लूटने की योजना बनाई तथा देवदत्त ने अपनी डेयरी से परम दूध की एक खाली कैरेट मुझे व रोहित को दे दी, जिसे लेकर हम राजावाला तिराहे के पास उस व्यक्ति के वाहन से आने का इंतेजार करने लगे। जब वह वाहन राजवाला तिराहे से पास हुआ तो हम अपनी मोटर साइकिल से उसके पीछे-पीछे चलने लगे। दूध की खाली कैरेट को हमने सफेद कट्टे के अन्दर रखा था। जब धूलकोट का जंगल शुरू हुआ तो हमने कट्टे से खाली कैरेट बाहर निकालकर सडक पर गिरा दी तथा  गाड़ी से खाली कैरेट गिरने की बात कहकर   गाड़ी को रूकवा दिया। उसके बाद हमारे द्वारा चालक को पिस्टल दिखाकर रूपये देने को कहा परन्तु चालक ने अपने पास रूपये होने की बात से इन्कार किया गया ।जिस पर आक्रोशित होकर मंजीत द्वारा चालक पर जानलेवा हमला करने की नियत से फायर कर दिया गया, जिससे वह जख्मी हो गया। वहाँ पर लोगों की भीड इकट्ठा होते देख हम दोनो मोटरसाइकिल से झाझरा की तरफ भाग गये और वहाँ से धूलकोट के जंगल से होते हुए सुद्धोवाला प्रेमनगर स्थित अपने तीसरे साथी मोहित के घर पहुंचे तथा प्लान के मुताबिक लूट में सफल न होने की बात मोहित को बताई। उसके पश्चात् मोहित द्वारा बाहर जाकर घटना के बाद पुलिस की चैकिंग पर निगाह रखी गयी और देर रात्री मौका देखकर मुझे मोहित अपनी डटसन कार से जमनपुर सेलाकुई छोड आया तथा रोहित, मोहित के साथ वापस प्रेमनगर आ गया और वहाँ से मोटर साईकल लेकर अपने दोस्त के पास चला गया। आज हम मोहित के घर पर दोबारा से लूट की योजना बना रहे थे तभी पुलिस ने आकर हमें गिरफ्तार कर लिया।




Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत