शिक्षकों को लगातार स्वयं को अपडेट रखना चाहिए-राज्यपाल

देहरदून–राज्यपाल  बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में उत्तराखण्ड परिषदीय परीक्षा 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं तथा उत्कृष्ट विद्यालयों को ‘‘गवर्नर्स अवार्ड 2019’’ से सम्मानित किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि शिक्षकों को राज्य के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में सेवा देने हेतु भी तत्पर रहना चाहिये। छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल  बेबी रानी मौर्य ने कहा कि विद्यार्थियों को समाज के सफल लोगो से सीख और प्रेरणा लेकर अपनी अलग पहचान बनाने का प्रयास करना चाहिये। राज्यपाल   ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि उत्तराखण्ड राज्य की विद्यालयी शिक्षा व परिणामों में निरन्तर सुधार हो रहा है। इस वर्ष राज्य के दसवीं एव बारहवी कक्षा के परीक्षा परिणाम गत वर्ष से बेहतर रहे हैं। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत भी बालको से बेहतर रहा है। दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं की टाॅपर भी बालिकाएं ही हैं। राज्यपाल ने कहा कि हमें अपनी बेटियों पर गर्व है।हमें बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।यदि समाज की प्रत्येक बालिका शिक्षित हो गयी तो भविष्य में पूरा समाज शिक्षित हो जाएगा ।किसी समृृद्ध समाज की आधारशिला में महिलाओं का योगदान होता है।
   राज्यपाल  ने कहा कि सभी शिक्षकों को चाहिये कि वे विद्यार्थियों को रचनात्मक तथा नया सोचने हेतु प्रोत्साहित करें। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिए। उनके अंदर वैज्ञानिक सोच तथा तकनीकि के प्रति लगाव उत्पन्न किया जाना जरूरी है। शिक्षकों को लगातार स्वयं को अपडेट रखना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ समाज और देश के प्रति भी जागरूक होना जरूरी है। प्राकृतिक सम्पदा को बनाये रखना भी हमारा कत्तर्व है। राज्यपाल ने विद्यार्थियों का आह्वाहन करते हुये कहा कि अपने तथा अपने भाई-बहनों, माता-पिता के जन्मदिन पर एक-एक पेड़ अवश्य लगायें और आजीवन उसकी देखभाल करें। लोगों को जल संचय और जल संरक्षण के लिये जागरूक करें। अपने गाँव, मोहल्ले, स्कूल में स्वच्छता अभियान चलायें। विद्यार्थियों को स्कूली जीवन से ही जैविक खेती के बारे में जागरूक किया जाना चाहिये। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता सुधार व विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु निरन्तर प्रयासरत है।
राज्य सरकार की सुपर-30 व एनडीए परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोंचिग की योजनाएं  सफल रही हैं। सचिव विद्यालयी शिक्षा डा0 आर मीनाक्षी सुन्दरम ने कहा कि राज्य परीक्षा बोर्ड से पढ़ने वाले विद्यार्थी किसी से भी कम नहीं है। परिश्रम व लगन से विद्यार्थी कोई भी लक्ष्य पा सकते हैं।हाईस्कूल परीक्षा 2019 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कु0 अनन्ता सकलानी, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अर्पित बडथ्वाल तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली कु0 सुरभि गहतोड़ी को ‘‘गवर्नर्स अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही इण्टरमीडिएट परीक्षा, 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु कु0 उन्नति रावत, कु0 वैशाली तोमर, कु0 आरती, कु0 अंकिता पंत, दीक्षित चौहान, विवेक सैनी, दीपक सिंह गड़िया, अभिषेक सिंह, संस्कृत परीक्षा, 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु  विमल तिवारी, शुभम पाण्डे, रवि जोशी को सम्माानित किया गया। उत्कृष्ट राजकीय विद्यालयों में राजकीय इण्टर काॅलेज, धूमाकोट पौडी गढ़वाल, राजकीय इण्टर काॅलेज, रातिर केटी बागेश्वर तथा राजकीय इण्टर काॅलेज, कोचियार, पौड़ी गढ़वाल को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सचिव राज्यपाल रमेश कुमार सुधांशु, छात्र-छात्राओं के शिक्षक, अभिभावक व परिजन उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत