डुप्लीकेटसिम का प्रयोग कर 13 लाख की धोखाधड़ी में अभियुक्त गिरफ्तार

 देहरादून– उत्तराखण्ड में बढ़ते साईबर अपराधों के कारण  साईबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नये- नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं ।
इसी प्रकार का मामला विगत दिनों देहरादून स्थित साईबर थाने में प्राप्त हुआ, जिसमें वादी का डुप्लीकेट सिम प्राप्त कर अपराधियों द्वारा वादी के बैंक खाते से धोखाधड़ी कर लगभग 13,00,000/- विभिन्न बैंक खातों में स्थान्तरित करे गये थे, जिसके सम्बन्ध में वादी द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 09/2019 U/S 420, 120B IPC & 66C IT Act पंजीकृत किया गया । एसटीएफ द्वारा अभियोग की जांच निरीक्षक भारत सिंह द्वारा की जा रही थी।
जांच के दौरान अभियुक्तों के बैंक खातो के स्टेटमेन्ट एवं अन्य  तकनीको के माध्यम से अभियुक्तो खोज की गई। जिसमे सूत्रों से मिली जानकारी की इस प्रकार के साईबर अपराध उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड व मुम्बई आदि विभिन्न राज्यो से संचालित किये जा रहे है।प्रकरण में निरीक्षक भारत सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस टीम को अभियुक्तो की  गिरफ्तारी के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली भेजी गयी। प्राप्त जानकारी के आधार पर पुलिस टीम द्वारा उक्त अभियोग में संलिप्त अभियुक्त को चिन्हित कर अभियुक्त आसिफ जावेद पुत्र मौ0 अजीमुद्दीन, निवासी गरिमा गार्डन पुलिस चौकी तुलसी निकेतन थाना साहिबाबाद उ0प्र0 मूल निवास ग्राम व पोस्ट सत्रुपट्टी थाना घोघरडिया जिला मधुबनी विहार को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में यह जानकारी प्राप्त हुयी कि गिरफ्तार अभियुक्त शातिर किस्म के अपराधी है जिनके द्वारा भारतवर्ष में कई व्यक्तियो को इसी प्रकार लालच देकर ठगी का शिकार बनाया है।अपराध करने का तरीका अभियुक्त द्वारा डुप्लीकेट सिम का प्रयोग कर लोगों को तरह-तरह का झांसा देकर मोटी रकम फर्जी बैंक खातों में स्थान्तरित करते है एवं फर्जी आईडी एवं बैंक खातों के जरिये चेक व एटीएम के माध्यम से धनराशि प्राप्त करते है।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत