हनीवेल सेफ स्कूल्स रोड शो

देहरादून – सेफ्टी फर्स्ट-हनीवेल सेफ स्कूल्स रोड शो ऋषिकेश बैराज, हरिद्वार में सम्पन्न हुआ। सेफ्टी फ़र्स्ट रोड शो ने देहरादून- हरिद्वार कॉरिडोरों की यात्रा की और समुदायों के बीच जागरूकता पैदा की। बच्चों की व्यापक सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पिछले एक महीने में उत्तराखंड के दो जिलों की यात्रा कर यह 750 लोगों तक पहुँच गया।
हनीवेल सेफ स्कूल्स प्रोग्राम का उद्देश्य उत्तराखंड में आपदा से बचाव करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करना है। सबसे अधिक आबादी वाले जिलों में, देहरादून और हरिद्वार पहले से ही भूकंप, बाढ़ और महामारी जैसे प्राकृतिक खतरों का सामना करते रहे हैं। तेजी से औद्योगिकीकरण और अनियोजित विस्तार ने इस प्रवृत्ति को और बढ़ा दिया है।
देहरादून-हरिद्वार कॉरिडोर पर इस रोड शो का आयोजन इसलिए किया गया ताकि दोनों जिलों की आपदा की संभावना पर विचार किया जा सके।
सेफ्टी फ़र्स्ट - हनीवेल सेफ स्कूल्स रोड शो दून से शुरू हुआ जो मसूरी रोड, राजपुर रोड और आईएसबीटी रोड से होते हुए ऋषिकेश की ओर बढ़ा और हरिद्वार में हरि की पौड़ी, पृथ्वीराज चौहान चौक, रानीपुर चौक जैसे प्रमुख क्षेत्रों को कवर करते हुए हरिद्वार में ही संपन्न हुआ। इसका उद्देश्य बच्चों की सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जोखिमों को उजागर करना है, चाहे वे स्कूल में हों, घर से स्कूल जा रहे हों, घर से बाहर हों और यहां तक कि जब वे घर पर हों।सुरक्षा के संदेश को प्रसारित करने के लिए सामुदायिक समूह चर्चा और क्विज़ जैसी इंटरएक्टिव गतिविधियों के साथ- साथ स्टैंडीज, पोस्टर, और एक लघु फिल्म जैसी विजुअल साधनों का उपयोग किया गया।कार्यक्रम के तहत इस सोच को बढ़ावा दिया जा रहा है कि कोई भी स्कूल एक इमारत से कहीं अधिक होता है। यह बच्चों के लिए सीखने, खेलने, प्रेरित होने और सुरक्षित रहने के लिए एक जगह है। यह व्यक्तिगत स्तर पर और साथ ही सामाजिक स्तर पर बच्चों की ‘सुरक्षा’ करता है।सीड्स ने मानवता के लिए 25 साल की उत्कृष्ट सेवा पूरी कर ली है, और यह नवाचार के माध्यम से रिजिलेंस के निर्माण के अपने दृष्टिकोण को फिर से स्थापित कर रहा है। इसने बेहतर भविष्य बनाने के लिए पूरे एशिया में सबसे कमजोर वर्ग को सशक्त बनाना जारी रखा है।








Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत