पुलिस और परिवहन विभाग की कथनी और करनी में अंतर

देहरादून — पुलिस और परिवहन विभाग खाली बैठकों में ही अपनी सराहना करते दिखते हैं जबकि धरातल कुछ नहीं होता है , शुक्रवार की देर रात हरिद्वार बाईपास मैं बन रहे फ्लाईओवर पर एक गन्ने से ओवरलोड ट्रक बारिश में कच्ची रोड पर स्लिप होकर एक गाड़ी के ऊपर जा गिरा जिसमें लगभग 4 व्यक्ति के घायल हुए  काफी मशक्कत करने के बाद घायलों को कार से बाहर निकाला गया आजकल सैकड़ों ओवरलोड गन्ने के ट्रक डोईवाला की तरफ जाते हैं जिसमें क्षमता से अधिक गन्ना लोड होता है जबकि इस रूट पर तीन चेक पोस्ट पढ़ते हैं लेकिन पुलिस आंख मूंदकर इन गाड़ियों को निकलने देती है वही छोटे वाहनों को चेक करती हैं जबकि क्षमता से अधिक भरे यह ट्रक दुर्घटना को न्योता देते हुए दिखाई देते हैं, लेकिन पुलिस और परिवहन विभाग इस ओर ध्यान नहीं देते हैं वह  केवल अपनी बैठकों में ही इतिश्री कर लेते हैं,इसी  कड़ी में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक अपर जिलाधिकारी(प्र0) अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में इस माह सड़क दुर्घटनाओं की कमी के लिए परिवहन विभाग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार की दुर्घटनाओं को रोके जाने के लिए कारगर कदम उठाओ। उन्होंने परिवहन समेत सम्बन्धित सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क सुरक्षा के कार्यों के लिए धनराशि की मांग विभागाध्यक्षों के माध्यम से शासन को पत्राचार करें। उन्होंने जनपद के सिनेमा हाॅल में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी विज्ञापन का प्रत्येक शो से पूर्व प्रसारण कराये जाने को कहा साथ ही कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान सिनेमा हाॅल मालिकों द्वारा अनियमितता बरती जाती है तो आवश्यक विधिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। यदि किसी सिनेमा हाल प्रबन्धकों के पास फिल्म उपलब्ध न हो तो वे तत्काल सम्भागीय परिवहन अधिकारी से फिल्म प्राप्त करें।
बैठक में अवगत कराया गया कि विकासनगर क्षेत्र की सड़कों का तत्काल संयुक्त निरीक्षण करवायें तथा ब्लैक स्पाॅट, स्पीडब्रेक, डिवाइडर, गति सीमा, मिरर, रिफलेक्टर आदि जिन स्थानों पर लगाये जाने हैं वहां तत्काल इन्हे लगाये। उन्होंने स्कूलों के पास साइन बोर्ड लगवायें जाने की बात कही। बैठक में सड़कों के बीचो-बीच विद्युत  पोलों, ट्रांसफार्मरों को हटाये जाने के निर्देश दिये जाय। इस अवसर पर कुठालगेट, तिलकरोड, डोईवाला ओवर ब्रिज से पूर्व, दर्शनलाल चैक,सेंट जूटस चैक, प्रिंस चैक, मसूरी डाईवर्जन, कर्जन रोड सहित कई स्थानों  पर डिवाईडर बनाये जाने को कहा। बैठक में रिस्पना बस स्टैण्ड को जीएसआर होटल के पास शिफ्ट करने के निर्देश नगर निगम को दिये। उन्होंने वाडिया इन्सटीट्यूट के पास रम्बल स्ट्रीट लगाये जाने को कहा।
सड़क सुरक्षा समिति की इस बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात प्रकाशचन्द्र, सहायक परिवहन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय, रवीन्द्र दयालय सहायक नगर आयुक्त, जे.एस चैहान अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड, रत्नाकार सिंह परिवहन कर अधिकारी, डी.पी सिंह अधि अभियन्ता लो.नि.वि सहित समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत