बच्चों,महिलाओं का रखें ख्याल–डी एम

देहरादून– जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन द्वारा निरीक्षण की रूटीन प्रक्रिया के अन्तर्गत केदारपुरम स्थित नारी निकेतन में महिला सदन, शिशु सदन और बालक/बालिका सदन का निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी ने इस दौरान परिसर में महिलाओं, शिशु और बालक/बालिकाओं के रहन-सहन, बच्चों के लालन-पालन, खान-पान, साफ-सफाई, देखभाल, सुरक्षा इत्यादि विभिन्न बिन्दुओं केा दृष्टिगत रखते हुए व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने किचन के निरीक्षण के दौरान परोसो जाने वाले खाना, खाना बनाने में उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के दौरान निर्देश दिये कि सभी को ताजा खाना खिलायें, सुबह-शाम सर्दी में गुनगुना पानी पिलायें,  पेयजल स्वच्छ आरओ वाला हो, स्कूल जाने वाले बच्चों को दिन के लंच के लिए टिफिन में खाना पैक करके दें, दूध और अन्य खाद्य उत्पाद विश्वसनीय ब्राण्ड का उपयोग करें और बच्चों से लेकर महिलाओं तक को मेन्युवार पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवायें।
स्लीपिंग रूम मे निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि रूम और बिस्तरों को साफ-सूथरा रखें और आजकल बीच-बीच में धूप में भी सुखाते रहें। उन्होंने शौचालय को साफ-सुथरा रखने और एन्ट्री प्वांईट पर पायदान, चप्पल इत्यादि रखने के निर्देश दिये, जिससे शौचालय के तत्काल बाहर भी सफाई बनी रहे। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग को ऐसी महिलायें व बालक/बालिकायें जिनको उनके घर जाने की औपचारिकताएं पूर्ण कर ली जाती हैं, को उनके घर /अभिभावक तक सकुशल पंहुचाने की नियमित अन्तराल पर व्यवस्था सम्पादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ के.के सिंह को निर्देश दिये कि महिलाओं व बच्चों का नियमित चैकअप व स्वास्थ्य परीक्षण  हेतु समय-समय पर मेडिकल टीम भेजते रहें और किसी सदस्य के बीमार होने की स्थिति में उनके उपचार का उचित प्रबन्धन करें। जिलाधिकारी ने महिलाओं और बच्चों से व्यक्तिगत रूप से उनके स्वास्थ्य, खान-पान, रहन-सहन और लालन-पालन के बारे में बात भी की।
उन्होंने किशोर न्याय बोर्ड के अध्यक्ष से नारी निकेतन, शिशु और बालक/बालिका सदन के सम्पूर्ण परिसर में मिनिमम सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने के सम्बन्ध में चर्चा की और शीघ्रता से परिसर की दीवार के चारो और फेसिंग और अन्य सुरक्षा कार्य करने की बात कही। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट को निर्देश दिये कि बच्चों के स्कुलिंग से सम्बन्धित मामलों में मुख्य शिक्षाधिकारी और स्वास्थ्य से सम्बन्धित मामलों में  चिकित्साधिकारी के समन्वय से कार्य करें। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित परिसर के अधीक्षक/अधीक्षिका को निर्देश दिये कि महिलाओं और बच्चों की सही तरह से देखभाल सुनिश्चित करें और उनके उचित विकास हेतु मानक के अनुसार दी जाने वाली सभी सुविधाओं को देना सुनिश्चित करें। 
इस अवसर पर नगर मजिस्टेट मनुज गोयल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ के.के सिंह, सीडब्लूसी के सदस्य, परिसर की अधीक्षिका व अधीक्षक सहित पुलिस उप निरीक्षक और सम्बन्धित विभागीय कार्मिक उपस्थित थे। 

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत