पटेल के हृदय से दिखेगी नर्मदा की सुंदरता

गुजरात–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया। यह देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में तैयार 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है।और यह गुजरात के 182 विधान सभा क्षेत्रों का भी प्रतीक है इसीलिए इसकी ऊंचाई 182मीटर रखी गई जो की सन 2013 से इसकीआधारशिला रखी गई थी जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उनका यह सपना था कि सरदार पटेल की एक भव्य मूर्ति नर्मदा नदी के किनारे बनाई जाए और साथ में वैली ऑफ फ्लावर भी है, बहुत ही  खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा
आने वाले पर्यटकों को वहीं सरदार पटेल की मूर्ति में लिफ्ट  भी लगाई गई है जो सीधे उनके हृदय तक जाती है और वहां से पर्यटक वैली ऑफ फ्लावर का नजारा भी देखेंगे,मूर्ति की  ऊंचाई स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। इसके निर्माण में 70,000 टन सीमेंट, 18,500 टन मजबूत लोहा, 6,000 टन स्टील और 1,700 मीट्रिक टन कांसे का प्रयोग किया 200 से अधिक चीन कर्मचारी भी इस मूर्ति के निर्माण में लगे थे, मोदी ने अपने संबोधन में कहाकि पूरा देश सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है। आज का यह दिवस भारत के इतिहास के महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। भारत के सम्मान के लिए समर्पित एक विराट व्यक्तित्व का उचित स्थान देने का और अपने इतिहास को उजागर करने का काम भारत के वर्तमान ने किया है। आज जब धरती से लेकर आसमान तक सरदार साहब का अभिषेक हो रहा है, तब भारत ने न सिर्फ अपने लिए एक नया इतिहास रचा है, बल्कि भविष्य के लिए प्रेरणा का गगनचुंबी आधार भी रखा है।
उन्होंने कहा कि सरदार पटेल के योगदान के कारण आज भारत एकजुट है। सरदार साहब का सामर्थ्य तब भारत के काम आया था, जब मां भारती साढ़े पांच सौ से ज्यादा रियासतों में बंटी थी। दुनिया में भारत के भविष्य के प्रति घोर निराशा थी।निराशावादियों को लगता था कि भारत अपनी विविधताओं की वजह से ही बिखर जाएगा। सरदार पटेल ने 5 जुलाई, 1947 को रियासतों को संबोधित करते हुए कहा था कि- 'विदेशी आक्रांताओं के सामने हमारे आपसी झगड़े, आपसी दुश्मनी, वैर का भाव, हमारी हार की बड़ी वजह थी। अब हमें इस गलती को नहीं दोहराना है और न ही दोबारा किसी का गुलाम होना है।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत