मेरा शरीर मुम्बई में और आत्मा उत्तराखण्ड में-प्रसून जोशी

ऋषिकेश-हिन्दी कवि, लेखक, पटकथा लेखक, भारतीय सिनेमा के गीतकार एवं सर्वश्रेष्ठ गीतकार का फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित प्रसून जोशी सपरिवार परमार्थ निकेतन पहुंचे।प्रसून जोशी ने परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती से भेंट कर आशीर्वाद लिया। उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा में जन्में जोशी बचपन से ही प्रकृति एवं प्राकृतिक सौन्दर्य के प्रति आकर्षित रहे है। स्वामी  चिदानन्द सरस्वती ने प्रसून जोशी से उत्तराखण्ड राज्य में बढ़ते पलायन के विषय में चर्चा की। उन्होने कहा कि युवाओं को पहाड़ पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जाना चाहिये नहीं तो पलायन के दंश पहाड़ों को सुना कर देगा और धीरे-धीरे पहाड़ों की संस्कृति विलुप्त हो जायेंगी। पलायन बढ़ेगा तो पहाड़ों पर होटल संस्कृति का तेजी से विकास होगा जिससे यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य समाप्त
होने लगेगा। स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि युवाओं को पहाड़ों पर ही रोकने के लिये स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध करना बेहतर विकल्प है। चर्चा के दौरान स्वामी चिदानन्द सरस्वती  ने कहा कि फिल्मों के माध्यम से उत्तराखण्ड की प्राकृतिक वादियाँ, पहाड़ की संस्कृति और गंगा की संस्कृति को बेहतर रूप में परिभाषित करने का माध्यम है सिनेमा। सिनेमा के माध्यम से इसे पहाड़ पर रहने वाले लोगों की समस्याओं को भी अवगत कराया जा सकता है तथा देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने का माध्यम भी है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने प्रसून जोशी को प्रेरित किया कि उत्तराखण्ड के प्राकृतिक सौन्दर्य और समस्याओं पर भी लेखन करे तो हम और अधिक सैलानियों को आकर्षित कर सकते है।
  प्रसून जोशी ने कहा कि मेरा शरीर मुम्बई में और आत्मा उत्तराखण्ड में ही होती है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती द्वारा स्वच्छता, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्य अद्भुत और अनुकरणीय है। आज पूज्य स्वामी जी महाराज के सान्निध्य में गंगा आरती कर दिव्यता का अनुभव हुआ यह पल मेरे जीवन के अविस्मर्णीय पल है। परमार्थ निकेतन कि दिव्य गंगा आरती में प्रसून जोशी, डाॅ दिव्यान्दु मजुमदार, डेन्टल काउन्सलिंग आॅफ इन्डिया, सांसद  पी के पटसानी, सांसद  एस बी गायकवाड़, डीआरएम मुरादाबाद, सीमा डेन्टल काॅलेज के डीन डाॅ हिमान्शु एरन में सहभाग किया। 

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत