फुल फुल माई फुल्या फूल दे दे माई दाल चौंल

 देहरादून-  ​​​​​​​उत्तराखंड के समृद्ध सामाजिक परपराओं मैं एक समरस जीवन के सूत्र छुपे हैं धाद इन्हें नए सन्दर्भों के साथ पुनः सामने ला रही है पद्मश्री बसंती बिष्ट ने फुल्देयी बाल उत्सव का औपचारिक प्रारंभ करते हुए यह कहा फुल्देयी को बाल रचनात्मकता के विभिन्न पहलुओं से जोड़ते हुए धाद ने 50 विद्यालयों के 1000 छात्रों के प्रतिभाग का शुभारम्भ राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय राजपुर रोड के छात्रों के साथ किया गया शुभारम्भ उत्तराखंड की प्रसिद्ध जागर गायिका बसंती बिष्ट और नगर के प्रमुख अस्थि रोग विशेसग्य डॉ जयंत नवानी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. चित्रांकन कविता कहानी मैं विद्यालय के 100 छात्रों ने प्रतिभाग किया स्वागत करते हुए  शैक्षिक एकांश की तरफ से नीलम बिष्ट ने कहा कि धाद शैक्षिक एकांश शिक्षकों द्वर गठित वो समूह है जो शिक्षकों को अपने छात्रों के साथ उनके रचनात्मक क्रियाशीलता के लिए बनाया गया है   जिसमे पुरे माह 1000 छात्र विभिन्न विद्यालयों मैं अपनी पसंद की विधाओं मैं स्वयं को अभिव्यक्त करेंगे. आयोजन का समापन 13 अप्रैल को उनकी एक विषद कार्यशाला के साथ होगा पूर्व निदेशक डॉ माधुरी बर्थवाल ने बताया पर्वतों के पर्व प्रकृति के विभिन्न पक्षों के साथ मनाये जाते हैं फुलदेई वसंत के आगमन और फूलों के खिलने का पर्व है जिसकी एक समृद्ध
 विरासत हमारे परवतिया जीवन मैं मौजूद है  का आयोजन का विचार पक्ष रखते हुए धाद के सचिव तन्मय ममगाईं ने बताया की फुल्देयी के सांस्कृतिक पक्ष मैं  बालमन की रचनात्मकता के सूत्र छुपे हुए हैं इसलिए धाद ने इसे नया सन्दर्भ देते हुए नौनिहालों की विभिन्न रुचियों के साथ बुना है यह उत्सव  ही उसे देश और दुनिया मैं विशेष स्थान दिलाएंगे नए सन्दर्भों के साथ  उन्हें फिर नए समाज मैं स्थापित करना एक अभिनव प्रयास है  उन्होंने बताया की धाद ने इससे पूर्व हरेला को प्रकृति और सस्न्कृति का पर्व और घी संगरांद को अन्न धन का पर्व का सन्दर्भ  देने का प्रयास किया है आयोजन मैं फुल्देयी के लोक गीत की प्रस्तुति रीता भंडारी बिमला नेगी सोनम धस्माना और पूनम नैथानी नीलिमा धुलिया द्वारा की गयी नगर के सबसे पुराने प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक हुकुम सिंह उनियाल जिन्होंने  सामाजिक भागीदारी से विद्यालय को नया स्वरुप दे दिया है ने आयोजन के लिए धाद का धन्यवाद दिया और छात्रों के बीच इस अभियान को और सघन करने की बात कही. आयोजन का सञ्चालन  एकांश के अध्यक्ष राजीव पांथरी ने किया एकांश के सचिव प्रभाकर  देवरानी ने फुल्देयी माह के लिए 25 चयनित विद्यालयों को रंग और लेखन प्रतियोगी सामाग्री प्रदान की गयी. इस अवसर पर ब्रिग जी बेहल, एस के त्यागी विशम्भर बजाज जगमोहन मेहंदीरत्ता मनीषा ममगाईं मीनक्षी जुयाल दमयंती रावत खेमकरण क्षेत्री पूनम भटनागर सरस्वती मल्ल निवेदिता थपलियाल पुष्पा कंडारी रजनीश अग्रवाल नीरा तोमर मनोरमा आरती शर्मा  तोताराम ढौंडियाल विजय जुयाल विकास बहुगुणा ब्रिज मोहन उनियाल सुधांशु चोधरी शोभा रतूड़ी सविता जोशी नीलम प्रभा वर्मा सुदीप जुगलान साकेत रावत कल्पना बहुगुणा मंजू काला बीना कंडारी प्रेमलता सजवान के अलावा बड़ी संख्या मैं छात्र मोजूद थे

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत