1 लाख 37 हजार 936 बच्चों को खसरा-रुबैला का टीका लगया

देहरादून-खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान के अंतर्गत जनपद देहरादून में टीकाकरण का आंकड़ा 1 लाख 37 हजार के पार चला गया। 30 अक्टूबर से प्रारम्भ हुए इस टीकाकरण अभियान में 10 नवंबर  तक कुल 1 लाख 37 हजार 936 बच्चों को खसरा-रुबैला का टीका लगवाया जा चुका है।दून के कई सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में बच्चों टीकाकरण किया गया, जिसमें बच्चों, अभिभावकों एवं शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।
दून के स्कूल में 791 जबकि दूसरे स्कूल में 569 बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के दौरान सभी बच्चों के अभिभावक एवं अध्यापक मौजूद रहे। दोनों स्कूलों में बच्चों की अधिक संख्या को देखते हुए लगभग 12 टीकाकरण टीमें तैनात की गई। जिसमें जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, विष्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल आॅफिसर भी मौजूद रहे।
शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 वाईएस थपलियाल ने स्वयं भ्रमण कर टीकाकरण सत्रों का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्कूल के शिक्षकों और अभिभावकों से भी मुलाकात की और उनकी टीकाकरण से जुड़ी उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। पूरी तरह सुरक्षित है एमआर का टीका मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 वाईएस थपलियाल ने कहा कि एमआर के टीके को लेकर जिन अभिभावकों में संषय बना हुआ है, उन्हें बताना चाहते हैं कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यह टीका विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सभी प्रकार के आवश्यक लैब टेस्ट और जांच के बाद अभियान में शामिल किया गया है। यह टीका बच्चों के स्वस्थ भविष्य के लिए दिया जा रहा है इसलिए सभी अभिभावक बेहिचक अपने बच्चे को टीका लगवाएं।डाॅ0 वाईएस थपलियाल ने जनपद के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि एमआर टीकाकरण से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान न दें। यह टीका उन सभी टीकों की तरह है जिन्हें नियमित टीकाकरण में बच्चों को दिया जाता है। एक बात का ख्याल रखें कि टीकाकरण के वक्त बच्चा खाली पेट न हो, बच्चे ने नियमित भोजन किया हो। साथ ही यदि बच्चा बीमार हो और बच्चे का इलाज चल रहा हो तो इस बात की जानकारी टीकाकरण कर्मी अथवा डाॅक्टर को अवश्य दें।

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत