टोल फ्री नम्बर-1950 से जाने वोटरलिस्ट नें अपना नाम

देहरादून–मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि निर्वाचन कार्याक्रम की घोषणा के 24 घण्टे के अन्दर यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी आदि के द्वारा किसी भी प्रकार के विभागीय वाहन/वाहनों का दुरूपयोग नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के तत्काल पश्चात यह सुनिश्चित कराना होगा कि, समाचार पत्रों, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया, माॅस मीडिया आदि के माध्यम से सत्तापक्ष द्वारा अपनी उपलब्धियों आदि के सन्दर्भ में पक्षतापूर्ण राजनैतिक प्रचार-प्रसार के किए किसी भी प्रकार से सरकारी धन का दुरूपयोग तो नहीं किया जा रहा है। यदि ऐसा कोई तथ्य संज्ञान में आता है तो इस पर तत्काल प्रतिबन्ध लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के तत्काल पश्चात विभागीय वेबसाईट से राजनीतिक व्यक्तियों के सभी प्रकार के फोटोग्राफ एवं उपलब्धियों आदि का विवरण हटाना होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन व्यय लेखों के अनुश्रवण, पर्यवेक्षण एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्वाचन व्यय लेखा/आदर्श आचार संहिता संबंधी समस्त टीमें प्रभावी रूप से कार्य प्रारम्भ करना सुनिश्चित करेंगी।
                                                  यदि कोई नागरिक  01 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण कर चुका है और उसका नाम अभी भी वोटरलिस्ट में दर्ज नहीं है तो नामनिर्देशन के लिए नियत अंतिम दिनांक से 10 दिन पूर्व तक वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रारूप-6 पर नियमानुसार आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। उत्तराखण्ड राज्य में शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान-पत्र जारी है और सभी मतदाताओं के फोटोग्राफ भी निर्वाचक नामावली में उपलब्ध हैं।मतदाताओं की सुविधा हेतु गत विधान सभा निर्वाचन की भाँति लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 में भी प्रत्येक मतदाता को मतदान के दिनांक से पूर्व Voter Slip वितरित की जायेगी ताकि किसी भी मतदाता को अपना निर्वाचक नामावली क्रमांक, मतदेय स्थल आदि का विवरण सुगमता से प्राप्त हो सके, किन्तु आयोग के नवीनतम निर्देशानुसार उक्त Voter Slip  मतदान के समय मतदाता के पहचान के रूप में मान्य नहीं होगी। आयोग द्वारा निम्न 11 दस्तावेजों को पहचान हेतु विकल्प के रूप में अधिसूचित किये गये है  पासपोर्ट।ड्राइविंग लाइसेन्स,राज्य/केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी  किये जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र। बैकों/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक,पैन कार्ड। एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड।मनरेगा जाॅब कार्ड।श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।सांसदों, विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान-पत्र।आधार कार्ड।
    उत्तराखण्ड राज्य के सभी मतदेय स्थलों पर EVM के साथ VVPAT उपयोग में लायी जायेगी। राज्य में FLC OK BU-24259, CU-15815  &  VVPAT-  उपलब्ध है।लोक सभा सामान्य निर्वाचन में मतपत्रों पर चुनाव चिन्ह के साथ-साथ निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यथियों का फोटोग्राफ भी प्रिन्ट होगा।
 लोक सभा सामान्य निर्वाचन में राज्य के 1207 मतदेय स्थलों पर आयोग के निर्देशानुसार वेबकास्टिंग किया जाना प्रस्तावित है।राज्य में निर्वाचन व्यय लेखा अनुश्रवण टीमों (Election Expenditure Monitoring Team) का   जनपद/विधान सभावार गठन कर लिया गया है, कुल 2733 टीमें गठित की गयी है। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सभी जनपदों में निर्वाचन कन्ट्रोल रूम स्थापित हो चुका है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भी निर्वाचन कन्ट्रोल स्थापित हो चुका है, जिसका फोन नम्बर 0135-2717401 है। सभी जनपदों में टोल फ्री नम्बर-1950 भी स्थापित है।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया  कि शिकायत प्रकोष्ठ/कन्ट्रोल रूम ने 24 घंटे प्रभावी रूप से कार्य करना प्रारम्भ कर लिया है। इस संबंध में भी समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किए जा चुके हैं। निर्वाचन संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण क्रिया-कलापों, प्रक्रियाओं आदि का जनसामान्य के मध्य विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, सामाजिक संगठनों आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु इनके साथ निरन्तर प्रभावी समन्वय स्थापित किया जाए। ईवीएम-वीवीपीएटी के प्रयोग तथा निर्वाचन संबंधी अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रिया के संबंध में मतदाताओं, जनसामान्य-राजनैतिक दलों के मध्य जनजागरूकता के लिए मीडिया सेन्टर की स्थापना की जा चुकी है। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के तत्काल पश्चात सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ शिकायत निवारण-अनुश्रवणयुक्त कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे निरन्तर कार्य करेगा।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव डा. रणवीर सिंह, राधा रतुड़ी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव डाॅ भूपेन्द्र कौर औलख,  नितेश झा, राधिका झा एवं अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी.षणमुगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Comments

Popular posts from this blog

किधर गिरी आल्टो k10 खाई में हुई मां-बेटी की मौत

पूजा करने को जा रहे लोगों से भरी बोलेरो खाई में गिरी दस की मौत

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत