होम क्वारंटीन स्टीकर से छेड़छाड़ करने पर होगी कानूनी कार्रवाई ?

देहरादून–कुछ प्रश्न मन में उठ रहे थे तो सोचा समझा कर लूं सभी से कल जब पूर्व पर्यटन मंत्री अमृता रावत का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया हैं।पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज जो इतने बड़े घर में रहते हैं। अमूमन क्षेत्रीय लोगों से कम ही मिलते हैं। तब  उनके घर के अंदर कोरोना वायरस कैसे पहुंचा ? जानकारों से पता चला कि मई माह में करीब कुछ भक्त उनसे मिलने दिल्ली से आए थे। जिनमें से कोई एक कोरोना पॉजिटिव रहा होगा ? और उससे यह कोरोना वायरस अमृता रावत को संक्रमित कर गया हैं। आज लगभग 40 लोगों को एक होटल में क्वारंटीन किया गया हैं।  जबकि घर के 20 से 22 लोग कोरोना संक्रमितों में शामिल हैं।
अब जब यह लोग दिल्ली से यहां देहरादून पहुंचे तो इस बीच कहीं भी इनकी थर्मल स्कैनिंग या अन्य जांच हुई कि नहीं। और इसके बाद जब यह लोग देहरादून पहुंचे तो 14 दिन का जो सरकारी आदेश है जिसके अनुसार किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रदेश में आने पर होम क्वारंटीन होना पड़ता हैं। तो क्या यह होम क्वारंटीन ना होकर सीधे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से मुलाकात करने पहुंच गए। और उसके बाद यह लोग वापस दिल्ली चले गए। जानकारी मिली कि इन लोगों का दिल्ली में कोरोना टेस्ट हुआ जिस पर यह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उसके बाद देहरादून में भी हड़कंप मच गया और जब पूर्व पर्यटन मंत्री अमृता रावत की कुछ तबीयत बिगड़ी


तब उन्होंने एक निजी लैब से अपना कोरोना टेस्ट करवाया जो पॉजिटिव आया उसके बाद आज यानी 31 मई को उन्हें एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया हैं। पुलिस के द्वारा  20 तारीख को सतपाल महाराज के घर पर एक नोटिस चिप्स किया गया था। जिसमें परिवार के लोगों को होम क्वारंटीन में रहने का आदेश था। और किसी भी बाहरी व्यक्ति को उस घर में जाने की अनुमति नहीं थी। फिर भी उसके बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस बीच कैबिनेट की बैठक में भी हिस्सा लिया और मंत्री और मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की होगी। तो वहीं अधिकारी चीफ सेक्रेटरी वगैरह से भी मुलाकात की। आज जब सतपाल महाराज का भी कोरोना पॉजिटिव आया हैं। तो सरकार के अंदर भी एक भूचाल सा आ गया हैैं। पूरा मंत्रिमंडल के साथ ही मुख्यमंत्री का भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा और उन्हें भी होम क्वॉरंटाइन होना पड़ेगा ऐसे में यह सरकार की सारी व्यवस्था बिगड़ सकती हैैं।
और ऐसे वैश्विक महामारी में जब सरकार ही क्वॉरंटाइन हो जाएगी तो प्रदेश को चलाने में कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा वही जो आईएएस अधिकारी कैबिनेट की बैठक में मौजूद थे। और वो सभी पत्रकार जो  कैबिनेट की बैठक को कवरेज करने के लिए सचिवालय में उपस्थित थे। सभी होम क्वॉरंटाइन होंगे। आने वाले दिनों में उत्तराखंड में कितनी बड़ी विकट समस्या पैदा हो जाएगी यह आने वाले दिनों में तो वक्त ही बताऐगा जो वक्त के गर्भ में हैैं। अब सवाल उठता था सो हमने उठा दिया। की जब पर्यटन मंत्री केेेेे घर पर होम क्वारंटीन का नोटिस चिप्स हैं। स्टीकर से छेड़छाड़ करने वाले पर कानूनी कार्रवाई की भी बात लिखी गई हैं। वही स्टिकर से तिथि भी मिटा दी गई है। तो सतपाल महाराज ने उस नियम का उल्लंघन किया हैं। तो उन पर  कोई  कानूनी कार्यवाही की जाएगी?आखिर स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले को गभीरता से क्यों नहीं लियाा। और इस पर पहले ही ठोस कदम उठाया गया होता तो मामला इतना गंभीर नहीं होता।

Comments

Popular posts from this blog

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत

बद्रीनाथ दर्शन कर लौटे रहे श्रद्धालु की कार खाई में गिरी दो घायल

गोचर में खाई में गिरने से हुई बुजुर्ग की मौत