मुख्य सचिव ने प्लांट टिश्यू कल्चर लैब का निरीक्षण किया

देहरादून - मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने हिमालयन ऐक्शन रिसर्च सेन्टर  नौगांव केंद्र का भ्रमण किया गया।मुख्य सचिव ने हिमालयन ऐक्शन रिसर्च सेन्टर की प्लांट टिश्यू कल्चर लैब, मृदा परीक्षण लैब का भी अवलोकन किया।एच ए आर सी सचिव  महेंद्र सिंह कुवंर ने मुख्य सचिव से राज्य में सेब के पी सी डी ओ (मातृ ऑर्चर्ड) की  एच ए आर सी द्वारा की गई पहल, रवाई घाटी के किसानों के हित में मंडी खोलना, एवं विभाग में मौजूद मशीनों को सरकार द्वारा किसी तरह की गारंटी प्राप्त होने जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। इस संबंध मे मुख्य सचिव द्वारा जिलाधिकारी  को निर्देश दिये गयें।
मुख्य सचिव ने  एच ए आर सी के नवीनतम प्रयासों एवं  एच ए आर सी  की पूरी टीम के नेतृत्व की प्रशंसा की। उन्होंने  एच ए आर सी  नौगांव के द्वारा कृषि क्षेत्र में किए जा रहे अभिनव प्रयोग की प्रशंसा की ।
इस अवसर पर  जिलाधिकारी उत्तराकाशी उपजिलाधिकारी बड़कोट सतलुज हाइड्रो प्रोजेक्ट के सामान्य प्रबंधक, रवाई घाटी फल एवं सब्जी उत्पादक के अध्यक्ष, जगमोहन सिंह कार्यालय सचिव तथा जिले के अधिकारी उपस्थित थे। इसके साथ ही मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने दूरस्थ क्षेत्र त्यूणी, हटाल, नौगांव, आदि का भ्रमण किया। लाखामण्डल में भ्रमण के दौरान मुख्य सचिव ने देहरादून के चयनित न्यू डेस्टिनेशन  लाखामंडल हेतु नामित कन्सलटैन्ट को वाछिंत निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की 13 जनपदों में पर्यटन की दृष्टि से 13 न्यू डेस्टिनेशन को विकसित करने के निर्देश के  क्रम में देहरादून में लाखामंडल को चयनित किया गया है।उन्होंने हनोल क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित योजना आजीविका के अन्तर्गत किए गये कार्यो का मौके पर निरीक्षण किया। तथा किसानों के साथ वार्ता की। उन्होंने हटाल में किसान प्रेमचंद शर्मा द्वारा कृषि पर किए गये अभिनव प्रयोगों को देखा। वार्ता के दौरान किसानों द्वारा क्षेत्र में पेयजल एंव पशु चिकित्सालय की मांग की गयी, जिस पर मुख्य सचिव द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गयें।

Comments

Popular posts from this blog

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत

बद्रीनाथ दर्शन कर लौटे रहे श्रद्धालु की कार खाई में गिरी दो घायल

गोचर में खाई में गिरने से हुई बुजुर्ग की मौत