महासू देवता से होगी कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा

देहरादून-केन्द्र की मोदी सरकार व राज्य की त्रिवेंद्र सरकार की उत्तराखण्ड विरोधी नीतियों के विरोध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी राज्य की पांचों लोकसभा सीटों में आगामी 21 जनवरी से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में परिवर्तन यात्रा शुरू करने जा रही है।यात्रा के उद्देश्यों व कार्यक्रम के बारे में कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारवार्ता में पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने कहा कि पांच साल पहले जब भाजपा की पीएम इन वैटिंग उत्तराखण्ड आये थे तो उन्होंने राज्य में 2013 आये भारी दैवीय आपदा से प्रभावित क्षेत्रों के पुर्ननिर्माण के लिए यूपीए सरकार द्वारा साढे सात हजार करोड के पैकेज को नाकाफी बताते हुए कहा था कि अगर केन्द्र में भाजपा सरकार आई तो ओ राज्य को ज्यादा आर्थिक सहायता करेंगे और राज्य के साथ न्याय होगा किन्तु पिछले 5 सालों में बावजूद इसके कि राज्य की जनता ने नरेन्द्र मोदी की बातों पर भरोसा करते हुए पांचों लोकसभा सीटें बीजेपी की झोली में डाल दी। परन्तु मोदी सरकार ने पिछले पांच सालों में एक नया पैंसा राज्य के आपदा प्रभावित क्षेत्रों के पर्नुनिर्माण के लिए नहीं दिया।
उन्होंने कहा कि राज्य की योजना आयोग से मिलने वाली तमाम सहायता चाहे ओ स्पेशल कम्पोनेंट प्लान हो अथवा ट्राइबल सब प्लान हो नीति आयोग बनने के बाद सब बन्द हो गया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद राज्य की राजस्व प्राप्तियां 39 प्रतिशत घट गई और राज्य में चल रही अनेक वित्तपोषित योजनाएं ठप्प पड गईं।उन्होंने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों का कार्य ठप्प पडा है व कर्णप्रयाग तक रेल अभी सपना ही लग रही हैं।
उन्होंने कहा कि  राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री ने उत्तराखण्ड के लोगों वादा किया कि डबल इंजन सरकार बनेगी तो किसानों को कर्जा माफ होगा। राज्य का चैमुखी विकास होगा। बेरोजगारी दूरी होगी। पलायन रूकेगा व महिलाओं का कल्याण होगा।कर्ज माफ तो दूर की कौडी हैं राज्य में पहली बार एक दर्जन किसानों ने आत्म हत्या की और नोटबंदी व जीएसटी से परेशान दो ट्रांसपोर्टरों ने आत्महत्या की।उन्होंने कहा कि राज्य में  स्वास्थ्य सेवाएं जर्जर हैं व गर्भवती महिलाओं के प्रसव सड़कों पर अस्पताल के फर्स व शौचालयों में  हो रहे हैं जिसके कारण जचा व बच्चा की जान खतरे पडी हैं व कई मामलों में नवजात व गर्भवती की मौतें हो चुकी हैं । 108 व खुशियों की सवारी चलाने में सरकार की पसीने छूट रहे हैं। अटल आयुष्मान योजना के जो गोल्डन कार्ड बन रहे हैं उनको कोई अस्पताल स्वीकार नहीं कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विकास पहिया पटरी से पूरी तरह उतार दिया है और छोटे बडे काम के लिए उच्च न्यायालय राज्य सरकार को निर्देश दे रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की उत्तराखण्ड विरोधी नीतियों से राज्य की जनता में घोर निराशा है और जनता परिवर्तन चाहती है। इसलिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी राज्य की हर लोकसभा सीट पर प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में परिवर्तन यात्रा निकालेगी। 21 जनवरी को प्रातः 10 बजे चकराता विधानसभा क्षेत्र के हनोल गांव में महासू देवता के मंदिर में पूजा अर्चना के साथ शुरू होगी। परिवर्तन यात्रा का पहला चरण 22,23,24 एवं 25 जनवरी तक चलेगा। 25 जनवरी को मुनिकीरेती ऋषिकेश में गंगा आरती के साथ संपन्न होगा।पत्रकार वार्ता में अनुशासन समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह,प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी,

Comments

Popular posts from this blog

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत

बद्रीनाथ दर्शन कर लौटे रहे श्रद्धालु की कार खाई में गिरी दो घायल

गोचर में खाई में गिरने से हुई बुजुर्ग की मौत