ग्राम पंचायत संगठन के धरने पर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम


देहरादून -अपनी विभिन्न न्यायोचित मांगों को लेकर परेड़ ग्राउण्ड में लम्बे समय से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे उत्तराखण्ड के ग्राम पंचायत संगठन एवं पंचायत प्रतिनिधियों के समर्थन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने धरना स्थल पर जाकर आन्दोलनरत ग्राम प्रधानों को कांग्रेस पार्टी का समर्थन दिया।
ज्ञातव्य हो कि ग्राम प्रधान संगठन के प्रतिनिधियों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष  प्रीतम सिंह से मुलाकात कर उनसे ग्राम प्रधान संगठन की न्यायोचित मांगों के लिए समर्थन का अनुरोध किया था। धरना स्थल पहुंचकर प्रीतम सिंह ने आन्दोलनरत ग्राम प्रधान संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात की तथा उन्हें कांग्रेस पार्टी का समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी मजबूत पंचायतीराज व्यवस्था में आस्था रखती है तथा कांग्रेस ने हमेशा पंचायतीराज व्यवस्था की मजबूती के लिए कार्य किया है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  प्रीतम सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी ने संविधान के 73वें एवं 74वें संविधान संशोधन के माध्यम से पंचायतों को जो शक्ति दी थी वर्तमान सरकार पंचायतों के इन अधिकारों को समाप्त करने पर तुली हुई है। उन्होने कहा कि सरकार बिना सोचे समझे और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों की राय लिए बिना कई क्षेत्रों को नगर निगम व नगर पालिका व नगर पंचायतों में मिलाने जैसा कदम उठा रही है, जिससे भविष्य में सम्मिलित किये जाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों एवं पंचायत प्रतिनिधियों की राय लिए बिना सरकार को नगर निकायों की सीमाओं का विस्तार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि  उत्तराखण्ड प्रदेश के ग्राम प्रधान अपनी विभिन्न न्यायोचित मांगों जिनमे पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा पास पंचायती राज एक्ट लागू किये जाने, 14वें राज्य वित्त में की गई कटौती को वापस करने, ग्राम प्रधानों के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों को में नगर निकाय क्षेत्रों में शामिल करने से पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों की राय लिये जाने जैसी मांगों को लेकर विगत 6 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हैं पर राज्य सरकार हठधर्मिता पूर्ण रवैया अपनाये हुए इन न्यायोचित मांगों की ओर आंख मूद कर बैठी है। इस अवसर पर पूर्व मंत्री डाॅ0 संजय पालीवाल, मुख्य कार्यक्रम समन्वयक राजेन्द्र शाह, पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, पूर्व मंत्री अजय सिंह, प्रदेश सचिव संजय डोभाल, भरत शर्मा, सुनित राठौर, नासिर परवेज, विरेन्द्र ठाकुर आदि अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत

बद्रीनाथ दर्शन कर लौटे रहे श्रद्धालु की कार खाई में गिरी दो घायल

गोचर में खाई में गिरने से हुई बुजुर्ग की मौत