पर्यटकों के लिए धार्मिक एवं रमणीक स्थल हैं ताराकुण्ड मंदिर

पौड़ी गढ़वाल– विकास खण्ड थलीसैण के सांसद आदर्श ग्राम सभा सिरतोेली में जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिह नेगी एवं जिला सेवायोजन अधिकारी मुकेश रयाल ने ग्रामसभा सिरतोली का भ्रमण कर, लोगों को सरकार द्वारा संचालित रोजगार योजना की जानकारी दी। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ताराकुण्ड मंदिर स्थल का निरीक्षण किया। गांव में पर्यटन को बढावा देने को डीटीडीओ नेगी ने गांव में बने परंपरागत भवनों का निरीक्षण करते हुए भवन स्वामियों से होमस्टे पंजिकरण, दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजना के अन्तर्गत परंपरागत भवनों का जीर्णोद्वार करने तथा वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली योजना की विस्तृत जानकारी दी।


उन्होने ग्रामीणों को अपनी पारंपरिक कार्य के साथ अपनी घरों के खाली पडे़ कमरों में होमस्टे संचालन करने को कहा। जिससे क्षेत्र में आने वाले पर्यटक को सुगम सुविधा उपलब्ध होने पर स्वरोजगार को बढावा मिल सकेगा। इसके उपरान्त डीटीडीओ नेगी ने क्षेत्र में पर्यटकों को विचरण की संभावनाऐं तलाशते हुए ग्रामीणों से पर्यटक, धार्मिक एवं रमणीक स्थल आदि के बारे में जानकारी ली। जिस पर ग्रामीणों ने गांव के ठीक ऊपर प्राचीन ताराकुण्ड, शिव मंदिर, रमणीक स्थल के बारे में जानकारी दी।

जिसको लेकर उन्होने ग्रामीणों के साथ उस स्थल का पैदल ट्रेक कर ताराकुण्ड पर्यटक स्थल पहुंचे। जहां उन्होने जलाशल एवं मंदिर व पर्यटक स्थल का निरीक्षण भी किया। जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि ताराकुण्ड एवं शिव मंदिर में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इस दौरान डीटीडीओ एवं सेवायोजन अधिकारी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मंदिर परिसर में सफाई अभियान भी चलाया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान रमेश नौटियाल, राजेश रावत, आनंद सिह नेगी, सुरेश रावत सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।




Comments

Popular posts from this blog

गुमखाल में कार खाई में गिरी तीन की मौत

बद्रीनाथ दर्शन कर लौटे रहे श्रद्धालु की कार खाई में गिरी दो घायल

गोचर में खाई में गिरने से हुई बुजुर्ग की मौत